top of page

Grupo de Damas

Público·61 miembros
P
priceminthelp

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) भारतीय प्रतिभूति बाजार का नियामक निकाय है। इसकी स्थापना 1988 में हुई थी और 1992 में सेबी अधिनियम, 1992 के माध्यम से इसे वैधानिक शक्तियां दी गईं। सेबी भारत में प्रतिभूति बाजार को विनियमित करने और निवेशकों के हितों की रक्षा करने के लिए जिम्मेदार है।


सेबी के पास कई शक्तियाँ हैं, जिनमें खातों की पुस्तकों का निरीक्षण करने, निर्देश और आदेश जारी करने और जुर्माना लगाने की शक्ति शामिल है। इसके पास स्टॉक एक्सचेंजों, म्यूचुअल फंड और अन्य बाजार मध्यस्थों के कामकाज को पंजीकृत करने और विनियमित करने की भी शक्ति है। सेबी के पास किसी भी संदिग्ध लेनदेन की जांच करने और उचित कार्रवाई करने की भी शक्ति है।


SEBI के पास बाजार के लिए दिशानिर्देश और नियम जारी करने की शक्ति है, जिसमें अंदरूनी व्यापार नियम, म्यूचुअल फंड नियम और उद्यम पूंजी कोष के लिए नियम शामिल हैं। इसके पास सूचीबद्ध कंपनियों के विलय और अधिग्रहण को मंजूरी या अस्वीकार करने की भी शक्ति है।


सेबी निवेशक शिक्षा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह निवेशकों को शेयर बाजारों और अन्य निवेश अवसरों के बारे में शिक्षित करने के लिए नियमित रूप से सेमिनार और कार्यशालाएं आयोजित करता है। यह निवेशक शिक्षा सामग्री जैसे ब्रोशर, पत्रक और वेबसाइट भी प्रदान करता है।

https://www.tamarasanford.com/group/mysite-1-group/discussion/420f8099-db89-41d0-93c8-3a598b05eff9

https://www.janaworksfromrome.com/group/jana-c-group/discussion/89a7bbe4-110b-4898-9ab0-648e09c708e4


Source - https://pricemint.in & https://likeprice.in

Acerca de

Welcome to the group! You can connect with other members, ge...

Miembros

bottom of page